.dateHeader/>

शर्दियो में शरीर में गर्मी पैदा करने लिए खाद्य पदार्ध /WINTER FOOD TO KEEP YOU WARM HEALTH??

    हेलो, दोस्तों,    सर्दियों  में क्या खाना चाहिए हम गर्म रहने के लिए. WINTER FOOD WARM HEALTH INSE KAISE BACHE.

सर्दी का नाम सुनते ही आपके मन में और शरीर कुछ ज्यादा में ठंड की एक लहर दौड़ पर जाती है.और एक यही वो मौसम होता जिसमे अनेकह बीमारी का जन्म लेती है.थंडीयो में कोनसी डाइट लेना चाहिए कोनसी नहीं। थंड में जरूर खाएं ये डाइड ये बना देगी आपको गरम अंदरसे ही,आपको सर्दियों का असर फीका पड़जाएगा,थंड से बचने के लिए हम ज्यादा तर कपड़ो का प्रयोग करते है और करना भी चाहिए ,शरीर के अन्दर गरम नहीं है तो थंड से बचने के लिए हम गरम कपड़ो का प्रयोग करते है लेकिन वास्तव में शरीर के अन्दर प्रयाप्त गरमी नहीं है तो इन कपड़ो से  सर्दी से नहीं बचा जा सकता।केवल उन कपडोसे बचाओ नहीं कर  सकते,हमारे शरीर के अन्दर इतनी गर्मी तो होनी चाहिए जो हमें बाहरी सर्दी से बचा सके अगर हमारे बॉडी में ज्यादा गरमी नहीं है  तो डाइड में आपको ये लेना पड़ेगा। 



बाजरा खाने के फायदे 

१)   कुछ अनाज खाने से ज्यादा गरमी देते है बाजरा एक ऐसा ही एक अनाज सर्दियों के दिनों में बाजरा रोटी बना कर खाये छोटे बच्चे को बाजरे की रोटी बना कर दे इसमें कही स्वस्त बेहतर गुन होते हे दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है।
इसमें वे सभी गुन होते है ,इसे स्वस्त ठीक रहता है ग्रामीण इलाकों में बाजरा से रोटी खायी जाती है। बाजरा में शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नेशियम ,क्यलशियम ,ग्निज, त्रिफ्टोफेन,फायबर ,विटामिन बी ,एन्टीऑक्सीटेंट ,अदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है.

बादाम 


२) बादाम कही गुणोंसे भरपूर होते है। इसका नियमित सेवन अनेक बीमारियों से बचता है। अक्सर माना जाता हे की बादाम खानेसे याद्दाश बढ़ती है। ये ड्राईफ्रूट ,अन्य रोगोसे अधिक मदत करता हे इसके सेवन से कप की समस्या दूर हो जाती हे,जो सर्दियों ,में सबसे बड़े दिखत होते है /बादाम में डैब्टिस को नियंत्रित करने का गुन  होया है इसमें विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता है। 

  अद्रक 

३) क्या आप जानते हे की रोजाना की खाने में अद्रक कितना पौष्टिक आहार है। और ये अद्रक से छोटी बड़ी बीमारी से बचा  जा सकता है। सर्दियों में इसका किसी भी तरह से सेवन करने बोहत लाभ मिलता  है,इसे शरीर को गर्मी मिलती है। और डाइसवेशन भीं सही रहता है। 

शहद के फायदे 

४) शहद शरीर को स्वस्त निरोग और ऊर्जावान बनाया रखने के लिए शहद को और्वेदिक में अम्रित वैदिक भी कहा जाता है।यु तो सभी मौसम में सेवन लाभ  कारी हे लेकिन सर्दियों में शहद  का उपोयग लाभ कारी होता है और इसे गरम भी रहता हे ,भोजन में आपको शहद को जरूर शामिल करे ,

लसुन,,  

५) ये सर्दी यो पेट साफ रखने के लिए खाने से शरीर को गरम रक् सकता हे अगर आपको कफ की शिकायत हे तो खाली पेट लसुन खानेसे आपको फायदा  मिलता हे इसका इसका टिक्का पण पुरे शरीर में पसीना ला देता है,इसे खाने से हमारी शरीर की गंदगी बहार निकल जाती हे,लसुन में अलेटिक नाम का एक एंटी बायोटिक होता हे जो हमें बोहत से लोगोसे बचाता है 

मूंगफल्ली 

६) मूंगफल्ली का सेवन सर्दियों में करने से त्वचा कोमल और नरम बनती रहती हे। इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा होती है। जिससे हमारी हड्डिया मजबूत होती हे ,मूंगफल्ली की  काशी  गरम होती है। जो हमें थंड से बचाती है इसमें मौजूत \ऑक्सीडेंट विटामिन मिंडरोल जैसे तत्व इसे फायदे मंत बनाते है 

तिल 

७)  सर्दियों के मौसम में तिल खानेसे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती हे ,तिल के तेल से शरीर को मालिश करने से थंड को बचाव होता है। इसके तेल में एन्टीऑक्सीटेंट भरपूर मात्रा में होती है। इसमें कही तरह के पोषक तत्व कैल्शियम बी काम्प्लेक्स करबो हेड्रेक पाए जाते है। तेल और मिश्री का काला बना कर खासी में पिने से जमा हुवा कफ निकल जाता है। 

तजा  सभजीया। 

८)अपने खुराक में हरि सब्जियों को जरूर शामिल करे। सब्जिया शरीर की प्रतिभेदक शमता को बढ़ता हे. और गर्मी प्रधान करने में सहभागी होती हे. इनसे इनोमिन सिस्टम मजबूत होता हे, गाजर में कोलोरिकी मात्रा बहोत कम होती है. इसीको खाने से त्वचा निखार आता हे. और स्किन हेअल्थी रहत्ती हे. साथ ही आखो की रौशनी भी बढ़ती हे. गाजर खाने से आपके शरीर की लोगो से लड़ने की शमता बढ़ती हे. इससे ठंडियों में शरीर को गर्जर खाने से ठंड नहीं लगती हे. यह एक गर्म आहार हे. जिसे आप जरूर खाना चाहिए. 

मेती 

९)  मति की साल में विटामिन डी आयरन और फॉलिक एसिड ज्यादा होता हे. 
इसने खाने से शरीर में कहयँ बढ़ता हे. और शरीर गर्म रहता हे. 

नारियल का तेल। 

१०)   नारियल का तेल शरीर के मटैबलिज़म इम्युनिटी बढ़ा ता हे. जिसे शरीर गर्म रहता हे. इसके लिए जरुरी नहीं हे. आप इसका सेवन करे आप चाहिए इसे मॉइशरायज़र के तरही प्रयोग में ला सकते हे. ये त्वचा पर नमी बनाया रखेगा और आपको ठंड से बचने में भी मदत करेगा। 

हल्दी। 

११)   हल्दी अपने आप में ही एक अवशोदि हे. शरिडियो में एक गिलास गर्म दूध में अदा चमच हल्दी डालकर पि सकते हे. इसीसे आप को ठंड भगाने में मदत मिलेगी। 


मिट और अंडा। 

१२)  अगर आप नॉन वेजिटेरियन हे. मिट और अंडा का सेवन कर सकते हे. चिकन और अंडे के सेवन से शरीर आप का गर्म रहता हे. 

दोस्तों आप इतना खाने या करने से आपको ठंड का बिलकुल ही ऐसास नही होगा। 



दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पढ़के अछि लगी  हो तो  कमेंट करे और शेयर करे।
दोस्तों साइट पर आने के लिए आपका खुप खुप आभार।




















Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments:

Kuchh Janna Hai To Yaha Search Kare