.dateHeader/>

कोलेस्ट्राल कम करने के उपाय | HOW TO CONTROL CHOLESTEROL NATURAL.??

      हेलो ,दोस्तों,                    कोलेस्ट्रॉल कैसे काम करे.KAISE KARE HAMRE CHOLESTEROL KO KAM.

     अक्सर हमारे शरीर  में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या होती रहती है। ( UNHEALTHY LIFESTYLE )
आज कल जीवन शैली इतनी ज्यादा बदल गयी हे. की हम अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे पाते ,और शरीर में कॉलेस्टॉल की मात्रा बढ़ जाती हे. हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हे,पहिला होता हे BAD (LDL)कोलेस्ट्रॉल LOW DENSITY LIPO PROTIN  जिसको बोर कोलेस्ट्रॉल नाम से भी आना जाता हे. शरीर में इस कोलेस्ट्रॉल अधिक ता होने से जन्म होता हे,हाई ब्लड प्रेसर का दिल की बीमारी यो का मोटा पे का ,सुस्ती का ,शरीर जल्दी ढक जाना और पैरो में दर्द का इसे आपको कही ज्यादा तक्लिप हो सकती हे.


दूसरा कोलेस्ट्रॉल होता हे. HDL हाई DENSITY LIPO PROTIN जिसको अचे कोलेस्ट्रॉल के नाम से जाना जाता हे. यह कोलेस्ट्रॉल बुरे कोलेस्ट्रॉल को शरीर को बहार निकलने के लिए लिवर की मद्त करता हे, ,और लियर बाकि विषैले पदार्ध के साथ यानि टॉक्सिन के साथ बुरे कोलेस्ट्रॉल शरीर को भी बहार निकल कर फेकता हे, और इस प्रक्रिया से शरीर में बना रहता हे. निरोगी इसीसे बहोत अच्छा काम होता हे. जो बुरे कोलेस्ट्रॉल साथ विषैले पदार्ध को शरीर से बाहर निकाले में शक्षम में हमारी मद्त करते हे।

कोलेस्ट्रॉल होता क्या है ,और क्यों होता है। कोलेस्ट्रॉल एक मॉम जैसा पदार्थ है जो हमरे शरीर में यकृत उत्पन होता है और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भोजन में से पोहचती है जैसे ,मासाहारी आहार डेरी फ़ूड इसके मुख्य स्रोद हे फलो और सब्जियों में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। कोलेस्ट्रॉल रक्त में घुलता नहीं हे जिसके कारन शरीर गंभीर बीमारिया जैसे की हार्टअटैक ,सर्फ़ चॉफ हरडब्लॉकेज अदि जैसी समस्या होती है। कोलेस्ट्रॉल के कारन मोट्टा पा भी बढ़ता है।

 कोलेस्ट्रॉल कम  करने के उपाय। 


*    दो चमच निम्बू का रस एक गिलास पानी में डाले और उसमे आवश्यकता नुसार काला नमक मिलाए ,हरोज सुबह खाली पेट पिए.

*     60ML,आंवले का जूस और एलोविरा का जूस ले और उसमे १०० ग्राम पानी मिला कर हरोज सुभे खली पेट पिए।

*     कच्चे लसुन के तीन काली ले और हरोज खली पेट उसे चबाये। और ऊपर से पानी या दूध पिले। पेट में थोड़ी सी जलन होगी पर उसे थोड़ा सहन करले।


*     अलसी की बीज ५ग्राम सुभे खली पेट खाये और रात में खाने के साथ या फिर खाना खाने के बाद चबा चबा कर खाये जाये.  इन बीजो को खाने के साथ दाल या सब्जी में मिला कर भी ईस्ट मॉल किया जा सकता हे.

*       सुभे नसतो में अंकुरित डालो का सेवन करे,और इसके साथ रात में बिग्गे हुवे बादाम के सात दाने और किसमिश के २५   दाने और  २५ ग्राम अक्रोड और एक चमच अलसी के बीज का तेल इस नास्ते में शामिल करले,

*       खाने में सोयाबीन का तेल इस्तमाल करे,नियामत रूप से व्यायाम करे परेज जेंक फॉर ना खाये तला और ज्यादा घी वाला ना खाना खाये।मीठा बोहत ही कम खाये,इन उपाय यो के इस्तमाल करने से शरीर में इनमे अच्छी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बड़े गी  बुरे कोलेस्ट्रॉल बहार निकल जाएगी  और उसकी मात्रा कम हो जाये गी टॉक्सिन्स शरीर से बहार निकल जायेंगे ;और इस तरह आप आप अच्छे खासे बने रहेंगे यंग और निरोगी।

*     धनियां कोलेस्ट्रॉल बहुत कम करने में मदत करती है ,साथ ही आपके शुगर को भी कम करता है। धनियो का उपयोग करने के लिए एक कप ,में २ चमच धनिया या पॉवडर पानी में डालकर उबाले और इसे अच्छे से छान ले अब दिन में २ बार पिए इसके आलावा आधा कप पानी में रात भर धनिया  भीगा कर  रखे।खाली  पेट इस पानी को पिए ,और कुछी दिन में आपको फरक  पाने के लिए मिल जायेगा।

  *    प्याज़ खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल की कमी हो जाती है। आपको  लाल प्याज़ की जरुरत है  बड़े बड़े कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए प्याज़ का रस को  शहद के साथ मिला कर पीजिये।इसे आपको बड़ा कोलेस्ट्रॉल वो  कम हो जायेगा एक कप छास को प्याज़ को बारीक़ काटले उसको मिलनेसे छास में फायदा मिलता है छास में काला नमक और काली मिर्च आधी चमच डालदे ऐसा लेने  से कोलेस्ट्रॉल कम  हो जायेगा।प्याज़,लसुन,अद्रक ,खाने में जरूर ले इसे कोलेस्ट्रॉल में कमी आती  है.     


*   संत्रा भी कोलेस्ट्रॉल कम करने ने मदत करता हे,संत्रा में भरपूर विटामिन डी होता हे. रोज के तीन गिलास सन्त्रे का जूस पीजिये. जिससे की कोलेस्ट्रॉल मात्रा या को नियंत्रण में रखा जा सकता. यदि आप जूस नहीं पीना चाहते हे. तो आप इसका सेवन भी कर सकते हे. बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हाई ब्लड प्रेसर की समस्या सब खत्म हो जाएगी अगर सन्त्रे के सेवन भी करते हो तो. तजा सभजिया युस करना चाहिए आपका कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता हे.
बस इतना करने से आपका कोलेस्ट्रॉल खत्म हो जायेगा। ये सभ घरेलू नुस्के हे. ध्यान में रकते आपको करना चाहिए.

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पढ़के अछि लगी  हो तो  कमेंट करे और शेयर करे।
दोस्तों साइट पर आने के लिए आपका खुप खुप आभार।

Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments:

Kuchh Janna Hai To Yaha Search Kare